आज से शुरू हुआ 80 नयी ट्रेनों में रिज़र्वेशन; इन 5 टिप्स के साथ पायें कन्फर्म्ड सीट

भारतीय रेलवे ने हाल ही में 12 सितंबर से शुरू होने वाली 80 नयी स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। रेलवे द्वारा त्यौहारों के इस सीज़न में उठाये गये इस कदम को यात्रियों द्वारा विशेष तौर पर पसंद किया जा रहा है।  

Read in English

ये 80 नयी ट्रेनें कई महत्वपूर्ण मार्गों जैसे नई दिल्ली-इंदौर, यशवंतपुर-गोरखपुर, कोटा-देहरादून, पुरी-अहमदाबाद और नई दिल्ली-बेंगलुरु को जोड़ती हैं। इन नयी ट्रेनों के सभी रूटों को देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

80 नयी ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग आज से शुरू हो रही है। इन नई ट्रेनों के साथ, रेलवे अब देश में कुल 310 ट्रेनें चलायेगा।

ixigo द्वारा कोई भी  IRCTC ट्रेन बुक करें और अपनी पहली बुकिंग पर ZERO सेवा शुल्क का भुगतान करें:

ट्रेन सर्च करें

यदि आप इन नयी ट्रेनों में यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो इन 5 प्रमुख टिप्स के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें एवं कन्फर्म्ड सीट प्राप्त करें:

1. वीक डेज़ पर करें यात्रा: अपनी यात्रा वीक डेज़  (सोमवार-गुरुवार) पर प्लान करें। शुक्रवार, शनिवार और रविवार को ट्रेनों में भीड़ बढ़ने की वजह से  वीक डेज़ पर आपको कनफर्म्ड टिकट मिलने की संभावना अधिक है। आप ixigo पर आसानी से सभी नयी ट्रेनों का शेड्यूल देख सकते हैं!


2. OTP-रहित पेमेंट विकल्प:
अपनी ट्रेन बुकिंग के लिए उस भुगतान विधि के साथ पेमेंट करें जिसमें वन-टाइम पासवर्ड (OTP) की आवश्यकता नहीं है जैसे UPI। इससे आपका समय बचेगा और आपको कनफर्म्ड टिकट पाने में आसानी होगी। 

3. एडवांस में करें लॉग-इन: तत्काल बुकिंग करने वाले यात्रियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि एसी क्लास के लिए कोटा, यात्रा से एक दिन पहले सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास के लिए सुबह 11 बजे खुलता है। इसलिए, आप अपनी ट्रेन के लिए कोटा खुलने से पहले अपने सभी डिटेल्स के साथ तैयार रहें । तत्काल रिज़र्वेशन के लिए चरण यहाँ देखें

4. हाई-स्पीड इंटरनेट का उपयोग करें: ट्रेन बुकिंग करते समय हाई-स्पीड इंटरनेट का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। धीमी इंटरनेट के चलते, भुगतान की प्रक्रिया में दिक्कत आ सकती है, जिससे बुकिंग असफल हो सकती है। PRO TIP: ixigo से अपनी ट्रेन बुकिंग करते समय UPI भुगतान विकल्प का उपयोग करें और बुकिंग विफल होने की स्थिति में मिनटों के भीतर रिफंड प्राप्त करें। 

5. अधिक तत्काल कोटा वाली ट्रेन बुक करें: कुछ महत्वपूर्ण मार्गों में बुकिंग हमेशा पूरी रहती है। 80 नयी ट्रेनें शुरू होने के साथ, यात्री अब उसी मार्ग के लिए दूसरी ट्रेन में टिकट बुक कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करें कि जिस ट्रेन में आप बुकिंग कर रहे हैं, उसमें बहुत अधिक तत्काल कोटा वाली सीटें उपलब्ध हों ताकि आपकी कनफर्म्ड तत्काल टिकट की संभावना बढ़ जाये।

तो आप किसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं? आज ही 80 नयी स्पेशल ट्रेनों में अपनी टिकट बुक करें और इन उपयोगी हैक्स द्वारा कन्फर्म्ड सीट प्राप्त करें!