आगे की यात्रा के लिए रेलवे जारी करेगा एयरलाइंस जैसे लिंक्ड PNR

एयरलाइंस की तरह, रेलवे जल्द ही कनेक्टिंग PNR जारी करेगा, जिससे यात्रीगण बिना किसी कैंसलेशन शुल्क का भुगतान किए अपनी आगे की यात्रा कैंसल कर पाएँगे।

Read in English

यह सुविधा 1 अप्रैल से शुरू होगी। इससे उन यात्रियों को फायदा होगा जिनकी आगे की यात्रा के लिए दूसरी ट्रेन में टिकट बुक्ड है लेकिन पहली ट्रेन यात्रा में कोहरे या किसी अन्य कारणों से देरी हो गई है।

रेलवे बोर्ड के एक आदेश में कहा गया है, ”लिंक्ड PNR की स्थिति में, अगर कोई रेल यात्री, यात्रा कर रहे ट्रेन के लेट हो जाने के कारण अगली ट्रेन नहीं ले पाता है, तो बिना किसी कैंसलेशन या लिपिकीय शुल्क के शेष किराया वापस कर दिया जाएगा।”

ट्रेन बुक करें

हालाँकि, यात्री को इस रिफ़ंड के लिए पहली ट्रेन के वास्तविक आगमन समय के 3 घंटे के भीतर टिकट देना होगा। यह सुविधा सभी श्रेणियों के लिए ई-टिकट और काउंटर टिकट या दोनों के कॉम्बिनेशन पर लागू होगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “इससे यात्रियों को बहुत मदद मिलेगी क्योंकि अगर वे अपनी कनेक्टिंग ट्रेन नहीं ले पाते हैं तो भी उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा। ऐसी कई स्थितियाँ हैं, जहाँ PNR लिंक ना होने की वजह से यात्रियों को कैंसलेशन के समय कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। यह प्रक्रिया अब आसान हो जाएगी।”