अवश्य देखें भारत के यह 5 शानदार रेलवे स्टेशन!

भारत में सदियों से कई अद्भुत वास्तुकला के उदाहरण रहे हैं। हर एक काल में इस अद्भुत विरासत में वृद्धि हुई है। इस शानदार विरासत में, खूबसूरती से निर्मित कई रेलवे स्टेशन हैं, जहाँ आपको अवश्य जाना चाहिए।

Read in English…

भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशनों की सूची निम्नलिखित है:

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई

‘विक्टोरिया टर्मिनस’ के पूर्वनाम से विख्यात यह रेलवे स्टेशन यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से एक है। यह 1887 में बनाया गया था और 1996 में इसका नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस कर दिया गया था। फ्रेडरिक स्टीवंस और एक्सल हाइग ऐसे आर्किटेक्ट हैं जिन्होंने कला के इस उत्कृष्ट नमूने को डिज़ाइन किया था।इंडो-सारासेनिक स्टाइल आर्किटेक्चर से निर्मित यह स्टेशन, संरचनात्मक रूप से दुनिया के सबसे अच्छे रेलवे स्टेशनों में से एक है।

चार बाग, लखनऊ

मुगल वास्तुकला शैली का सबसे बेहतरीन उदाहरण, चार बाग रेलवे स्टेशन, भारत में सबसे ख़ूबसूरती से डिज़ाइन किए गए स्टेशनों में से एक है। 1914 में निर्मित, यह रेलवे स्टेशन विशाल और दर्शनीय है।शानदार बनावट और चार उद्यानों से युक्त यह स्टेशन, किसी महल से कम नहीं है। अगर आप अवधी, राजपूत और मुगल शैलियों का एक अनूठा मिश्रण देखने के इच्छुक हैं, तो आपको यह रेलवे स्टेशन अवश्य जाना चाहिए।

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? 

ट्रेन सर्च करें

हावड़ा स्टेशन, पश्चिम बंगाल

हुगली नदी के तट पर स्थित, हावड़ा स्टेशन भारत का सबसे पुराना स्टेशन है। 1854 में निर्मित, यह भारत का सबसे बड़ा रेलवे परिसर भी है। 23 प्लेटफॉर्मों से युक्त इस स्टेशन से प्रतिदिन यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या सबसे अधिक है। हावड़ा स्टेशन को ब्रिटिश इंजीनियर हैल्से रिकार्डो ने रोमन वास्तुकला द्वारा डिज़ाइन किया है।

चेन्नई सेंट्रल, चेन्नई

1873 में निर्मित इस शानदार रेलवे स्टेशन की इमारत गोथिक और रोमन शैली की वास्तुकला का एक आदर्श मिश्रण है। एक विशाल क्लॉक टॉवर और लाल ईंटों से निर्मित यह स्टेशन अत्यंत ही ख़ूबसूरत है। इस क्लॉक टॉवर की ऊंचाई 136 फीट है।  


कानपुर सेंट्रल, कानपुर

पांच केंद्रीय भारतीय रेलवे स्टेशनों में से एक, कानपुर रेलवे स्टेशन की वास्तुकला चार बाग से प्रेरित है। 1930 में निर्मित, यह स्टेशन मुगल-अवध वास्तुकला शैली को खूबसूरती से प्रदर्शित करता है।