अब 1400 ट्रेनों तक पहुचेंगी प्रस्थान विलंब एसएमएस की सेवा

3 जनवरी से, भारतीय रेलवे एक घंटे से ज्यादा विलंब होने वाली ट्रेन के लिए अपने एसएमएस अलर्ट का प्रयोग करेगी जिसमें प्रीमियम, सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेन सहित 1400 ट्रेन शामिल हैं। अब तक, ऐसे अलर्ट को केवल राजधानी और शताब्दी जैसे प्रीमियम गाड़ियों के यात्रियों को भेजा गया था और प्रस्थान स्टेशन पर लोगों को बोर्डिंग के लिए प्रतिबंधित किया गया था। अब, मार्ग पर सभी स्टेशनों से चढ़ने वाले यात्रियों को अलर्ट भेजा जाएगा।

Read this news in English..

एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने कहा, “यह सेवा ट्रेनों के बारे में पहले से यात्रियों को सूचित करने के लिए है ताकि उन्हें रेलवे स्टेशनों पर लंबे समय तक इंतजार न करना पड़े। यह यात्रियों को अपने आगमन की योजना बनाने में भी मदद करेगा।”

नवंबर 2017 में शुरू की गई इस योजना में, रेलवे ने यात्रियों को 3 नवंबर और 7 दिसंबर के बीच 33 लाख से अधिक एसएमएस भेजें हैं। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए, टिकटों की बुकिंग करते समय यात्रियों को अपने मोबाइल नंबर का उल्लेख करना पड़ता है।

रेलगाड़ियों को ट्रैक करने में सुधार के लिए, रेलवे ने वास्तविक समय ट्रेन सूचना प्रणाली के लिए इसरो के साथ करार किया है। यह प्रणाली एक वास्तविक समय के आधार पर गाड़ियों को ट्रैक करने और साथ ही यात्रियों को जानकारी प्रसारित करने में मदद करेगी।