अब सिर्फ 13 घंटे में मुंबई से दिल्ली की यात्रा

भारतीय रेलवे की नयी योजना में  दिल्ली-मुम्बई मार्ग पर एक नयी टरेन चलाये जाने का प्रस्ताव है जिससे ये दुरी  सिर्फ 13 घंटे में कवर की जाएगी । वर्तमान में, राजधानी एक्सप्रेस लगभग 16 घंटे में दूरी को कवर करती है ।

Read this news in English..

मौजूदा 24 कोच वाली  मुंबई राजधानी ट्रेन में 130 किमी / घंटा की रफ्तार है, लेकिन 1386 कीलोमीटर  की पूरी दुरी में औसत गति लगभग 90 किमी / घंटा हो जाती है। जिससे यात्रा में 15.35 घण्टे लग जाते है

हाल ही में, इस सेवा का पहला परीक्षण राजधानी के  (एलएचबी)  डिब्बों का उपयोग कर आयोजित किया गया था। अब, रेल मंत्रालय परिणाम का आकलन कर रहा है और आगे के परीक्षण का आयोजन करेगा, सूत्रों ने बताया। इसके अलावा, रेलवे बोर्ड के सदस्य इस महीने आयोजित होने वाली एक बैठक में इस नई सेवा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे। रेलवे बोर्ड के सदस्य  रवींद्र गुप्ता जिन्होंने इस सेवा का प्रस्ताव रखा है, वे इस परियोजना की अगुवाई कर रहे हैं।

हाल के वर्षों में, मुंबई-दिल्ली मार्ग, जिसे ज्यादातर व्यापार यात्रियों द्वारा किया जाता है उन्हें एयरलाइनों से  यात्रा करते हुए देखा जा रहा था। मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा की नयी ट्रैन चल जाने से ऐसे यात्रियों को रोका जा सकेगा।