अब मेल के किराए पर करें राजधानी में सफर!

ट्रेन यात्री ध्यान दें! भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए एक नई सेवा “विकल्प” लॉन्च कर रही है  । नई योजना अप्रैल 1, 2017 से प्रभावी होगी।

 

अधिक जानकारी

विकल्प योजना के तहत यात्रियों को अगले उपलब्ध ट्रेनों का चयन करने का विकल्प होगा, जिनके लिए समान कक्षा में सीटें उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, एक प्रतीक्षा सूची वाले यात्री को उसी मार्ग पर अगली उपलब्ध ट्रेन पर एक कनफर्म्ड टिकट प्राप्त करने का विकल्प होगा। हालांकि, ट्रेनों के बीच किराया अंतर के मामले में कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं होगा या रिफंड नहीं होगा। जैसे  की मान लीजिए कि आपके पास एक एक्सप्रेस ट्रेन की वेटलिस्टेड टिकट और यदि आपके टिकट राजधानी में कनफर्म्ड हो जाती है, तो आपको टिकट के लिए और अतिरिक्त भुगतान नहीं करना पड़ेगा  (यह विकल्प स्कीम केवल तभी लागू होगा जब यात्री बुकिंग करने के समय विकल्प स्कीम चुनेंगे।

अगर कोई यात्री मेल / एक्सप्रेस ट्रेन में टिकट बुक करता है और उसकी  टिकट राजधनी या शताब्दी ट्रेनों में मिलती है, तो इस मामले में, यात्री को राजधानी के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा । इसी तरह, यदि प्रीमियर गाड़ियों की प्रतीक्षा सूची में मेल / एक्सप्रेस में पुष्टि की जाती है, तो यात्री को विकल्प योजना के तहत किराया अंतर वापस नहीं किया जाएगा, ” रेलवे अधिकारी ने कहा।

“रेलवे 1 अप्रैल से एक नई योजना लॉन्च कर रही है, जिसके तहत प्रतीक्षा टिकट वाले यात्रियों को अगले वैकल्पिक ट्रेन में आवास की पुष्टि मिल जाएगी यदि वे टिकट का आरक्षण करते समय विकल्प स्कीम चुनते हैं। यह वर्तमान में चार ट्रेनों में उपलब्ध है, लेकिन अगले महीने से यह योजना कुछ और ट्रेन्स में लागू हो जाएगी । अधिकारी ने कहा।

विकल्प योजना का उद्देश्य प्रमुख रेलगाड़ियों जैसे शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसे कई प्रमुख ट्रेनों के साथ रिक्त स्थान का उपयोग करना है, जिसमें सभी प्रमुख मार्गों पर सुविधा ट्रेन शामिल हैं।