अनारक्षित ट्रेनों से लेकर केटरिंग तक, देखें भारतीय रेलवे द्वारा पुनः शुरू की गयी 4 सेवाएं

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को कोरोना वायरस महामारी के दौरान सुरक्षित, सुरक्षित और आरामदायक यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिए कई कड़े कदम उठाए हैं।

Read in English

इसके लिए, रेलवे ने मार्च 2020 में COVID सुरक्षा मानदंडों को लागू करने के लिए कई सेवाओं को निलंबित कर दिया था। हालांकि, अब राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने इन सुविधाओं में से कई को चरणबद्ध तरीके से और सभी आवश्यक सावधानियों के साथ फिर से शुरू कर दिया है।

ixigo पर ट्रेन टिकट बुक करें और अपनी पहली बुकिंग पर ZERO सेवा शुल्क का लाभ उठायें:

IRCTC ट्रेन बुक करें

यहाँ देखें वे 4 बड़ी यात्री सुविधाएँ जिन्हें रेलवे ने पिछले कुछ महीनों में फिर से शुरू कर दिया है:

1. दूसरे आरक्षण चार्ट की तैयारी प्रस्थान से 30 मिनट पहले

कोरोना वायरस महामारी महामारी के कारण, रेलवे ने दूसरे आरक्षण चार्ट की तैयारी का समयट्रेन छूटने के कम से कम 2 घंटे पहले तक कर दिया था।


हालांकि अक्टूबर 2020 से, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने दूसरे आरक्षण चार्ट की तैयारी का समय ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से 30 मिनट पहले तक कर दिया है:

आप इस सुविधा के बारे में विस्तार से यहाँ पढ़ सकते हैं।

2. ई-केटरिंग

भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) द्वारा लंबे मार्गों पर यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत प्रदान करते हुए 1 फ़रवरी, 2021 से ई-कैटरिंग की सुविधा फिर से शुरू की गई।

यह सेवा ट्रेन में ही यात्रियों को गर्म, साफ-सुथरा और पौष्टिक भोजन प्रदान करती है। ध्यान दें कि अभी तक यह सेवा देशभर के केवल 62 रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध है। इन स्टेशनों की पूरी सूची यहां देखें।


3. डिस्पोज़ेबल लिनन 

कोरोना वायरस महामारी के कारण, रेलवे ने यात्रियों को एक स्वच्छ यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए ट्रेनों में रियूज़ेबल कंबल, चादर और तकिए प्रदान करने की सेवा को बंद कर दिया था। तब से यात्रियों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है कि वे ट्रेनों में यात्रा करते समय अपना लिनन स्वयं लेकर आयें।

हालांकि, अब राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने देश भर के कई रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को मामूली शुल्क पर डिस्पोजेबल लिनन किट प्रदान करना शुरू कर दिया है। इन लिनन किटों में शीट, तकिया, कंबल के साथ-साथ मास्क और सैनिटाइज़र कीमत के आधार पर विभिन्न सेटों में बेचे जा रहे हैं।

ओडिशा के खुर्दा रोड रेलवे स्टेशन पर स्थापित ऐसे ही एक कियोस्क की तस्वीरें यहाँ देखें:

4. अनारक्षित ट्रेनें

2021 फ़रवरी से, कई रेलवे ज़ोन ने विभिन्न मार्गों पर अनारक्षित ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। यात्री इन अनारक्षित ट्रेनों की नवीनतम सूची यहां देख सकते हैं।


हम आशा करते हैं कि ये पुनः आरंभ की गई सुविधाएं आपको भारतीय रेलवे के साथ बेहतर तरीके से अपनी यात्रा की योजना बनाने में मदद करेंगी!