अनलॉक 1.0: महाराष्ट्र ने प्रतिबंधों में दी छूट, राजस्थान ने पर्यटकों के लिए खोले स्मारक

अनलॉक 1 की शुरुआत के साथ लोगों को थोड़ी राहत मिली है। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को लागू करते हुए ट्रैवल को और भी आसान बना दिया गया है। लेकिन सिर्फ़ यह अच्छी खबर नहीं है। 5 और सकारात्मक खबरें निम्नलिखित हैं:

Read in English

भारत की COVID-19 रिकवरी दर में हो रहा है सुधार

स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि की है कि कोरोना वायरस संक्रमण दर में सुधार हो रहा है और भारत में यह 48.19% तक पहुँच गया है। इसके अतिरिक्त, मृत्यु दर में लगातार गिरावट आई है जो अब 2.83% है।


महाराष्ट्र के ‘मिशन स्टार्ट अगेन’ में चरणबद्ध तरीके से मिलेगी छूट 

महीनों के प्रतिबंध के बाद, महाराष्ट्र फिर से खुलने के लिए तैयार है। नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, 5 जून से मॉल और मार्केट कॉम्प्लेक्स को छोड़कर, सभी बाजार और दुकानें ऑड-इवन तरीके से सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुलेंगी।

ट्रेन बुक करें


पंजाब, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश ने अंतर-राज्यीय यात्रा की दी अनुमति 

यूपी सरकार ने अंतर-राज्यीय यात्रा की अनुमति दी है। हालांकि, दिल्ली से गाज़ियाबाद और नोएडा में लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध जारी रहेगा। अंतर-राज्यीय यात्रा पर प्रतिबंध लगाने वाले अन्य राज्यों में पंजाब, तेलंगाना, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं।

नोएडा में रहने वाली 12 साल की लड़की ने तीन प्रवासी श्रमिकों के लिए बुक की फ़्लाइट 

नोएडा की एक 12 वर्षीय लड़की ने झारखंड के तीन श्रमिकों के लिए अपने बचाए हुए पैसों से 48,000 रुपये का भुगतान करके हवाई टिकट खरीदा। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन  ने भी उनकी प्रशंसा करते हुए कहा, ‘दूसरों की जरूरतों के प्रति संवेदनशीलता दर्शाने के लिए उस बालिका का आभारी हूँ।’


राजस्थान ने पुनः खोले अपने स्मारक 

अनलॉक 1 के दौरान, राजस्थान सरकार ने संक्रमण क्षेत्र को छोड़कर अपने सभी स्मारकों को खोल दिया है। यह पर्यटन स्थान दो हफ़्तों के लिए सप्ताह में सिर्फ चार दिन खुलेंगे।

ऐसी और भी सकारात्मक अपडेट्स के लिए हमारे साथ बने रहिए। सुरक्षित रहना न भूलें और सभी सावधानियों का पालन करें।